Delhi Up to Date
Breaking News
Multifarious Special Stories

दोस्तों के साथ-साथ दुश्मनों से भी होते है ये फायदें-:

(दिल्ली-अप-टु-डेट) नई दिल्ली। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में दोस्तों के साथ—साथ दुश्मन भी होतें हैं और कुछ—कुछ दुश्मन तो ऐसे होते हैं ​जो पहले कभी हमारे दोस्त हुआ करते थें। जिसके कारण हम अपने दुश्मनों के बारें में सब कुछ जानतें हैं, उनकी अच्छी और बुरी दोनों आदतों से वाकिफ रहते हैं। दुश्मन का मतलब अकसर लोग यह समझतें हैं कि एक दूसरें को मारना, लेकिन जरूरी नही होता हर दुश्मनी ऐसी हो जिसमें एक—दूसरें को जान से मार दिया जाए। कुछ दुश्मनी ऐसी भी होती है जो हमें कामयाबी के रास्ते तक पहुंचा देती हैं। आज तक आपने केवल दुश्मनी से होने वाले नुकसानो के बारें में ही सुना होगा, लेकिन आज हम आपकों दुश्मनी से होने वाले फायदों के बारे में बतानें जा रहें हैं।

आपको बता दें कि हर दुश्मनी बुरी नही होती कभी—कभी हमारी कामयाबी के पीछें दुश्मनों का हाथ भी होता हैं, हमारी सफलता से जलने और विफलता से खुश होने वाले लोग ही असली दुश्मन होते हैं जिसके कारण दुश्मन को जैलेस कराने के लिए कामयाब होने के लिए रात दिन एक कर देते है।

आइए जानते हैं कि आखिर जाने-अनजाने में हमें दुश्मनों से कौन-से फायदे मिलते हैं।

जीवन में दुश्मनों के होने से आप अपने एंगर मैनेंटमेंट के बारे में अच्छी तरह समझ पाते हैं हर किसी को गुस्सा कंट्रोल और मैनेट करना आना चाहिए, क्योंकि गुस्से में आप अपना ही नुकसान कर सकते हैं इसलिए दुश्मनों की आदत और हरकत आपको गुस्सा कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं।

दुश्मनी में हर कोई एक-दूसरे से आगे निकलना चाहता है। यह एक हद तक हेल्दी कॉम्पिटिशन हो सकता है, जीवन में आगे बढ़ने और सफल होने के लिए हेल्दी कॉम्पिटिशन का होना जरूरी होता है।

जब दुश्मन आपको नीचे गिराने की कोशिश करता है, तो यह आपके अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस भरने में मदद कर सकता है। इससे आपको एहसास हो सकता है कि आपके पास जीवन में कई चीजें हैं, जिन्हें महफूज रखना चाहिए।

इसे भी पढ़े:- मौसम को लेकर विभाग ने जताई ये आशंका

Share this :

Related posts

पानी की समस्या को लेकर जल बोर्ड ने तैयार क‍िया ये प्‍लान

Harnam Dhawan

अष्टमी और नवमी के दिन ऐसे बनाए माता का स्वादिष्ट भोग

Harnam Dhawan

ड्रग्स मामले में NCB डाल रही है बेमतलब का दबाव: क्षितिज

Mannat @Delhi Uptodate