Delhi Up to Date
Breaking News
Business/Finance Multifarious

शराब के शौकीनों को बड़ी राहत:होम बार लाइसेंस हुआ जारी अब घर में ही बना सकेंगे मयखाना

नई दिल्ली। शराब के शौकीनों को कोई न कोई खुशखबरी मिलती रहती हैं। नई आबकारी नीति और शराब पर भारी डिस्काउंट के बाद अब शौकीन घर में ही मयखाना बना सकेंगे। आपको बता दें कि अब कोई भी व्यक्ति अपने घर में दोस्तों रिश्तेदारों को शराब परोसने के लिए होम बार लाइसेंस ले सकता है। गाजियाबाद जिले में इसकी शुरुआत कर दी गई है। मुरादनगर क्षेत्र के लिए पहला होम बार लाइसेंस जारी किया गया है। यह लाइसेंस एक साल तक मान्य होगा।

अब शराब पीने व पिलाने के शौकीन होम बार लाइसेंस ले सकेंगे। हालांकि, इसके लिए आबकारी विभाग के नियमों का पालन करना होगा। लाइसेंस पाने वाला व्यक्ति एक साथ 84 बोतल से ज्यादा स्टॉक में नहीं रख सकता। बार में मौजूद शराब के ब्रांड भी तय हैं। देशी व विदेशी किसी भी ब्रांड की चार बोतल से ज्यादा नहीं रख सकते। इसके साथ ही बीयर की 12 बोतल रखने की इजाजत होगी। व्हिस्की, बोदका, रम, देशी शराब, बीयर, सैंपेन, स्कॉच व्हिस्की के अलावा भी कई श्रेणी तय की गई हैं। हर श्रेणी के में तय सीमा तक ही बोतल होम बार में रखी जा सकती हैं।

लाइसेंस प्राप्त करने वाला व्यक्ति आयकर सीमा के 20 फीसदी वाले स्लैब में शामिल होना चाहिए। इसी स्लैब में पांच साल से आयकर जमा कर रहा हो। इसके लिए पांच साल का आयकर रिटर्न भी जरूरी है। लाइसेंस के लिए 25 हजार रुपये सिक्योरिटी और 11 हजार रुपये फीस तय है। घर में बार लाइसेंस लेने के बाद व्यक्ति को बोतलों का स्टॉक भी रखना होगा। अधिकारी कभी भी स्टॉक चेक कर सकते हैं। बोतल खरीदने का बिल भी होना जरूरी है। तय सीमा से ज्यादा बोतले पाए जाने पर लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें -: आम जनता के लिए एक और राहत भरी खबर, 40 रूपये सस्ता हुआ तेल
Share this :

Related posts

महंगाई ! पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ सीएनजी-पीएनजी भी हुआ महंगा

Mannat @Delhi Uptodate

एक साल के भीतर दिल्ली के 22 लाख लोगों को जल्द मिलेगा शुद्ध पानी

Harnam Dhawan

LIC जल्द लाने जा रहा है IPO, LIC के पॉलिसी होल्डर्स को मिलेगा जमकर फायदा

[email protected] Uptodate