Delhi Up to Date
Breaking News
Delhi-NCR Politics

Delhi MCD Merger: दिल्ली के तीनों नगर निगम फिर होंगे एक, केंद्रीय कैबिनेट ने बिल को दी मंजूरी

दिल्ली-अप-टु-डेट।  नई दिल्ली। दिल्ली के तीनों नगर निगमों के बिल पर मोदी कैबीनेट ने मुहर लगा दी हैं जिस दौरान इस सप्ताह संसद में बिल लाया जा सकता हैं संसद में बिल पास होने के बाद दिल्ली की तीनों निगत को एक बना दिया जाएगा जिसके बाद पूरी दिल्ली में तीन निगम और मेयर होने के बजाय एक ही निगम और मेयर होगा।

आपको बता दें कि मार्च माह में निर्वाचन चुनाव आयोग की ओर एमसीडी के चुनावों की तारीखों की घोषणा की जानी थी लेकिन इस बीच चुनाव आयोग की तरफ से राजधानी में होने वाले चुनावों को टालने की घोषणा की गई थी और साथ ही केंद्र सरकार द्वारा तीनों निगमों को एक करने की बात कही थी। जिसके कारण अभी तक राजधानी में होने वाले आगामी निगम चुनावों की तारीखों का ऐलान नही हुआ हैं। दिल्ली में MCD चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट का भी रुख किया है, आप ने गुजारिश की है कि तय वक्त पर MCD चुनाव कराए जाएं।

दिल्ली नगर निगम में चुनाव 18 मई से पहले करवाना है और राज्य निर्वाचन आयोग को एक महीने का वक्त भी चाहिए कि वो तारीखों को घोषित कर सके। ऐसे में संसद कोई भी फैसला तारीखों को ध्यान में रखकर करेगी। लिहाजा 16 अप्रैल से पहले संसद को फैसला लेना होगा।

गौरतलब है कि पिछले दिनों दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नगर निगम चुनाव में हो रही देरी का जिम्मेदार बीजेपी को ठहराया था। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस तरह अपने फायदे के लिए एमसीडी चुनाव को स्थगित करना संविधान के साथ खिलवाड़ है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब केंद्र सरकार को चुनाव की तारीख आगे बढ़वाने के लिए स्टेट इलेक्शन कमिश्नर को चिट्ठी लिखनी पड़ी है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी 7-8 साल से केंद्र में है, अगर उन्हें नगर निगम की तीनों बॉडी को मिलाकर एक ही करना था तो उन्होंने ऐसा पहले क्यों नहीं किया? ऐसी क्या मजबूरी थी कि नगर निगम चुनाव की तारीखों के ऐलान से एक घंटा पहले केंद्र को चिट्ठी लिखनी पड़ी?

ये भी पढ़े –: वर्ष 2023 से यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए हुआ ये बड़ा बदलाव

Share this :

Related posts

निर्वाचन आयोग: चुनाव की तिथियों की करेगा घोषणा

Mannat @Delhi Uptodate

मुस्लिम समुदाय को खुश करने के लिए दिल्ली सरकार ने की एक ओर पहल

Harnam Dhawan

राजधानी दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर ने 791 महिलाओं का छीना सुहाग

Harnam Dhawan