Delhi Up to Date
Breaking News
Education

Delhi University: छात्रों के लिए बड़ी राहत भरी खबर, सुविधा प्राप्त करने के लिए छात्रों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली-अप-टु-डेट। नई दिल्ली। एसओएल छात्रों के लिए बड़ी राहत भरी खबर, अब डिग्री लेने के लिए नही लगाने पड़ेगें चक्कर। छात्रों को सुविधा देने के लिए डाक विभाग से मिलाया हाथ। एसओएल के ओएसडी डॉ. उमाशंकर पांडेय ने बताया कि पढ़ाई पूरी करने के बाद अधिकतर छात्र समय न मिलने के कारण व यूनिवर्सिटी के चक्कर लगाने के डर से छात्र अपनी डिग्री लेेने नही आते। जिसके कारण लाखों छात्रों की डिग्रियां यूनिवर्सिटी में एकत्रित हैं जिनका छात्रों तक सुरक्षित तरीके से पहुंचाना जरुरी है।

छात्रों तक सुरक्षित तरीके से डिग्री पहुंचाने के लिए ही इस सुविधा की शुरूआत की गई है। अभी एक दिन में एक हजार डिग्री को भेजने की शुरूआत की गई है, लेकिन जल्द ही संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी। इसके लिए छात्रों को एसओएल की वेबसाइट से पंजीकरण करना होगा। इसमे उन्हें परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा रोल नंबर लिखना होगा। इसके साथ ही यदि किसी छात्र पर बकाया शेष है तो वह भी पूरा किया जाना जरुरी है। इस बीच अगर किसी छात्र ने लाइब्रेरी की पुस्तक नहीं लौटाई या लाइब्रेरी शुल्क का भुगतान नहीं किया तो इन सभी का भुगतान होने के बाद ही वेबसाइट पर पंजीकरण कराया जा सकता है।

बता दें कि खास बात यह है कि डाक की सुविधा देने के लिए छात्रों से किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है। डॉ पांडेय ने बताया कि डिग्री एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी छात्रों को कभी ना कभी जरूरत पड़ती है लेकिन छात्र डिग्री को लेने नहीं आ रहे हैं। इस कारण से हमारे पास 70 के दशक की भी डिग्री उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें -:  देश में पिछले 24 घंटे में दर्ज हुआ कोरोना का राहत भरा आंकड़ा

Share this :

Related posts

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा फीस भरने की आखिरी तारीख की 31 अक्टूबर

Mannat @Delhi Uptodate

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर CBSE सचिव अनुराग त्रिपाठी ने दी जानकारी

Mannat @Delhi Uptodate

जानें सीबीएसई 10वीं रिजल्ट की तारीख और समय का लेटेस्ट अपडेट

Harnam Dhawan