Delhi Up to Date
Breaking News
Multifarious

क्या आपके बच्चे भी करते हैं आपकी बात इग्नोर

दिल्ली-अप-टु-डेट। नई दिल्ली। वर्तमान समय में अधिकतर मां—बाप को अपने बच्चे से ये शिकायत होती हैं कि उनका बच्चा उनकी बात को इग्‍नोर करता है या बात नही मानता, लेकिन शायद मा—बाप इस बात को भूल जाते हैं कि जैसे—जैसे बच्चा बड़ा होता हैं वैसे—वैसे उसके व्यवहार व अन्य चीजो में बदलाव होना शुरू हो जाता हैं। अकसर बच्चे उन गतिविधियों को करते और दोहराते हैं जो उन्हें करना पसंद होता है। हालांकि, यह अभिभावकों के लिए एक बड़ी चुनौती होती है। जब कोई बच्चा अपने पैरेंट्स की बात को नहीं सुनता या उसे इग्‍नोर करता है, तो माता-पिता का गुस्सा होना स्वाभाविक है, लेकिन असल में पैरेंट्स को बच्चे के प्रति कोमल और दयालु होना चाहिए और उन्हें समझाना चाहिए कि उन्‍हें किस तरह व्यवहार करना चाहिए।

क्या आप भी अपने बच्चे की इस हरकत से तंग है

जब आप या घर का कोई अन्‍य सदस्‍य बात करता है और उस समय बच्‍चा उनकी बात को इग्‍नोर करता है या अपने काम में ही लगा रहता है तो आप घुटनों के बल बैठकर, बच्‍चों से आंखों से आंखें मिलाकर बात करना शुरू कर दें। एक ही हाइट पर आकर बात करने से इंटरैक्शन में मदद मिलती है। इस तरह बच्‍चा आपके साथ आसानी से कम्‍यूनिकेट कर पाता है।

कि जब किकजब बार-बार दोहराने पर भी बच्‍चे नहीं सुनते हैं, तो गुस्‍सा आना लाजिमी है। लेकिन आपको बच्‍चों के साथ बात करते हुए शांत रहना है। आपके गुस्‍सा करने से या तो बच्‍चा डर जाएगा या फिर आपसे दूर चला जाएगा।

जब आप बच्‍चे से उसकी गलतियों के बारे में बात करते हैं तो जब बच्‍चा कुछ अच्‍छा करता है, तब भी उसकी तारीफ करने से चूकें नहीं। इस तरह बच्‍चे को ठीक तरह से सही और गलत का कॉन्‍सेप्‍ट समझ आएगा।

ये भी पढ़े –: इस SMS के जरिए जानिए पेट्रोल-डीजल की नई कीमते
Share this :

Related posts

कस्टमर का ऑर्डर किया हुआ खाना खाते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया डिलीवरी बॉय

खुशहाल जिंदगी जीने के लिए अपनाएं ये आदतें

धरती से टकराने वाला है सौर तूफान, आम जीवन पर डालेगा असर

[email protected] Uptodate