Delhi Up to Date
Breaking News
Delhi-NCR Education

गर्मी का असर , दिल्ली में अब सुबह सात बजे खुलेंगे स्‍कूल

दिल्ली-अप-टु-डेट। नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय ने बच्चों को लू से बचाने के लिए स्कूलों का समय बदलने को कहा है। मंत्रालय ने कहा कि स्कूल खुलने का समय सुबह सात बजे हो। जल्दी छुट्टी की जा सकती है। ड्रेस में भी छूट देने को कहा गया है। दिशा-निर्देशों में कहा गया है, स्कूलों में खेल गतिविधियां सुबह के समय की जा सकती हैं। स्कूलों में सभा को कम समय में छांव वाले क्षेत्रों या कक्षाओं में आयोजित किया जाए। शिक्षक समय-समय पर विद्यार्थियों को पानी पीने के लिए याद दिलाएं। मंत्रालय ने कहा कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पंखे ठीक से चल रहे हों।

बस में छात्र ज्यादा न हों
स्कूल बस या वैन में अधिक भीड़ नहीं होनी चाहिए। पैदलयासाइकिल से स्कूल आने वाले विद्यार्थी सिर ढंक कर रखें। लू लगने पर शिक्षकों को उपचार के लिए प्रशिक्षित करें।

40 पार पहुंचा पारा
दिल्ली में बुधवार के दिन पारा चालीस डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार दिन दिल्ली के लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा। जबकि, 15 तारीख के बाद छिटपुट बादलों के आने से गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अब एक बार फिर से तेज गर्मियों का दौर शुरू होने वाला है। दिल्ली की ज्यादातर हिस्सों में बुधवार की सुबह से ही तेज धूप रही। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 65 से 39 फीसदी तक रहा। दिल्ली के नजफगढ़ इलाके के लोगों को सबसे ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ा। यहां का अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

ये भी पढ़े –: दिल्ली में खुलेंगी शराब की आलीशान दुकानें, शराब खरीददारों के लिए बनेगा टेस्टिग रूम

 

Share this :

Related posts

दिल्ली! गर्म लू के थपेड़ों से नही कोई राहत, विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

Harnam Dhawan

औरेया सड़क हादसे पर सीएम योगी का एक्शन, निलंबित किए गए दो एसएचओ

Mannat @Delhi Uptodate

महामारी में दर्द से जूझ रहे परिवारों के लिए, दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Mannat @Delhi Uptodate