Delhi Up to Date
Breaking News
Multifarious

अपने गुस्से पर काबू पाने के लिए अपनाए ये तरीके

Spread the love

(दिल्ली-अप-टु-डेट)  नई दिल्ली। कुछ लोग ऐसे होते है जो छोटी सी बात पर अधिक क्रोधित हो जाते है या बिना किसी बात पर चिढ़ते रहते हैं ऐसे लोगों को डिप्रेशन की समस्या का खतरा बना रहता हैं। कई बार वीकनेस होने के कारण भी थकान महसूस होती है जिसके कारण थकान होने पर भी गुस्सा बढ़ता है दरअसल जो लोग हर वक्त कुछ न कुछ सोचते रहते है उनमें चिड़चिड़ाहट और गुस्सा बढ़ जाता हैं।

दरअसल जो लोग हर वक्त नकारात्मक सोचते हैं, उनके दिमाग पर विपरीत असर पड़ता है और वे जल्दी थक जाते हैं जिससे डिप्रेशन जैसी स्थिति बन जाती है। मन परेशान और दवाब के कारण भी कई बार गुस्सा अधिक बढ़ जाता हैं, और गुस्से में कई लोग आपा खो देते हैं तथा कई बार तो ऐसे अपशब्द बोल देते हैं कि बाद मेंं पछतावा करते हैं कि क्या और क्यो बोल दिया।

ऐसे करे अपने गुस्से को शांत-: 

गहरी सांस — गुस्से को कम करने के लिए गहरी सांस लेने की सलाह दी जाती है और ये काफी असरदार भी है। जब आप गुस्से में होते हैं तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और आपकी सांस तेज हो जाती है। इसी समय आपको गहरी सांस लेने की जरूरत होती है। ऐसा तब तक करें जब तक आप शांत न हो जाएं। ये आपके सोचने की क्षमता को बढ़ाता है।

क्लिनिंग — गुस्से को शांत करने के लिए क्लिनिंग एक अच्छा तरीका है। जब आपको गुस्सा आ रहा हो तो अपनी वॉर्डरोब को साफ करें, बाथरूम को साफ करें, कुछ ऐसी चीजों को बाहर निकाले जिनकी आपको जरूरत न हो। ऐसे बहुत सारे काम घर में होते हैं जिनको आप कर सकते हैं। ये आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है।

वर्कआउट — खुद को शांत करने के लिए आपको कुछ एक्सरसाइज और वर्कआउट करने की जरूरत होती है। फिजिकल एक्टिविटी आपको शांत करने में मदद करता है।

गार्डनिंग — चाहें आपको गार्डनिंग का शौक है या नहीं, लेकिन पॉजिटिव रहने के लिए आप गार्डनिंग कर सकते हैं। अगर आपके पास पौधे नहीं हैं तो आप कुछ पौधों की खरीददारी के लिए जा सकते हैं।

रीडिंग — पॉजिटिव रहने के लिए रिडिंग से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। अपने घर में कोई कॉर्नर अपने रीडिंग के लिए बनाएं और आराम से बुक रीड करें।

चाय — मूड को अच्छा करने के लिए रिलेक्सिंग चाय या फिर ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है। ये आपको शांत करती है और कुछ रिएक्ट करने से पहले आपको रोकती है।

बातचीत — अपनी प्रॉब्लम के बारे में बात करना सबसे अच्छा सॉल्यूशन है। किसी भरोसेमंद व्यक्ति से बात करें। अगर आपको गुस्सा आ रहा है तो आप अपने किसी दोस्त को कॉल करके बात करें। इससे आपको दूसरा ओपिनियन भी मिलेगा।

ये भी पढ़े -: दिल्ली में चलेगें 4 हजार से अधिक ई-ऑटो, खरीदने वाले को मिलेंगे 30 हजार


Spread the love

Related posts

अगर आपको भी रंग खेलते वक्त सांस लेने में होती है दिक्कत तो ये काम ज़रूर करें

Delhi Uptodate Desk-12

370 से बौखलाया पकिस्तान अभी तक सदमे से नही आया बाहर।

Narender Dhawan

Chhath Puja 2021 : छठ पूजा करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

Delhi Uptodate Desk-12

Leave a Comment