Delhi Up to Date
Breaking News
Multifarious

दिल्ली में बीते पांच सालों में सबसे गर्म रहा शुक्रवार, आज के लिए ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली-अप-टु-डेट। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम साफ रहने के साथ अधिकतम पारा 44 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है। साथ ही कुछ जगहों पर गंभीर स्तर की लू चलने का भी पूर्वानुमान है। बंगाल की खाड़ी में बने असानी चक्रवात का असर खत्म होते ही राजधानी में पारा चढ़ना शुरू हो गया है। इस कड़ी में शुक्रवार का दिन 42.5 डिग्री सेल्सियस के साथ बीते पांच सालों में गर्म रहा। इससे पहले 2017 में पारा 42 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लू चलने के साथ भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 42.5 व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर सूरज के तल्ख तेवरों के कारण लोगों का बुरा हाल रहा। घरों से बाहर निकले लोग तपिश की मार से बचने के लिए छाव का सहारा ढूंढते दिखे। वहीं, राहत पाने के लिए लोगों ने शीतल पेय पदार्थों का सेवन किया। शाम को सूरज ढलने के बाद भी लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली।

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम साफ रहने के साथ अधिकतम पारा 44 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है। साथ ही कुछ जगहों पर गंभीर स्तर की लू चलने का भी पूर्वानुमान है। रविवार के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है व पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है। हालांकि, 16 मई से मौसम करवट ले सकता है। आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ मध्यम रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इससे गर्मी के तेवर नरम पड़ने से राहत मिल सकती है। गौरतलब है कि जब मैदानी इलाकों में अधिकतम पारा 40 से अधिक व सामान्य से साढ़े चार डिग्री सेल्सियस अधिक होता है तो लू व सामान्य से साढ़े छह डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गंभीर स्तर की लू की घोषणा की जाती है।

अधिकतम तापमान- 44 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान- 28 डिग्री सेल्सियस
सूर्यास्त का समय: 7:04 बजे
सूर्योदय का समय: 5:31 बजे
-मौसम साफ रहने के साथ तेज धूप निकलने की संभावना है। पारा चढ़ने के साथ कुछ जगहों पर गंभीर स्तर की लू चलने का पूर्वानुमान है।

ये भी पढ़े –: कटड़ा से जम्मू आ रही बस में लगी भीषण आग, 2 की मौत, 22 यात्री झुलसे
Share this :

Related posts

लॉकडाउन के बाद चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा फ्लाइट ऑपरेशन

[email protected] Uptodate

Weather Update: इन 7 राज्यों में मच सकती है भारी तबाही, 3 दिन की चेतावनी जारी

Mannat @Delhi Uptodate

हत्या आत्महत्या, हूँ हूँ नो नो क्या क्या करा सकता है स्मार्ट फोन

Mannat @Delhi Uptodate