Delhi Up to Date
Breaking News
National

क्या देश में टल गया कोरोना की तीसरी लहर का खतरा ?

Spread the love

(दिल्ली-अप-टु-डेट)  नई दिल्ली। देश में नए कोरोना मामलों में दिन प्रतिदिन कमी देखकर कोरोना की तीसरी लहर के खतरे की आंशका कम की जा रही हैं। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के दर्ज नए आंकड़ों में भारी कमी देखने को मिल रही हैं जो देश​वासियों के लिए अधिक राहत भरी खबर हैं। पिछले 24 घंटो में कोरोना के महज 13,058 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 19,470 मरीजों ने कोरोना को मात देकर रिकवर कर लिया है, सक्रंमण का यह आंकड़ा देश में 231 दिनों बाद दर्ज किया गया हैं।

कहा जा सकता है कि जनवरी से देश में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान ने देश को आने वाली कोरोना की खतरनाक तीसरी लहर के प्रकोप से बचा लिया। अब तक देश में 98.67 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं, यही नहीं इस सप्ताह के अंत तक यह आंकड़ा 1 अरब के पार पहुंच सकता है। केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक देश की समूची वयस्क आबादी का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य तय किया है।

गौरतलब है कि सक्रंमण की दूसरी लहर के तेजी से बढ़ रहे प्रकोप को देख सितंबर और अक्टूबर में तीसरी लहर के आने की संभावना जताई जा रही थी, जोकि बच्चों के लिए अधिक खतरनाक मानी जा रही थी। लेकिन सितंबर से नए आंकड़ों में कमी देख तीसरी लहर के खतरे की टलने की संभावना जताई जा रही हैं। और तेजी से रिकवर कर रहे मरीजों के बीच सक्रंमण का देश से छुट्टी होने का अनुमान लगाया जा रहा हैं।

कोरोना का रिकवरी रेट तेजी से बढ़ते हुए 98.14 फीसदी हो गया है, जो मार्च 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है। अब तक देश में 3.34 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। प्रतिशत के लिहाज से देखें तो कुल मामलों के मुकाबले एक्टिव केस फिलहाल 0.54% ही हैं। यह बीते डेढ़ सालों का सबसे निचला स्तर है। यही नहीं वीकली पॉजिटिविटी रेट भी तेजी से घटते हुए 1.36 फीसदी ही रह गया है। इसके अलावा डेली पॉजिटिविटी रेट अब 1.11% ही बचा है। यह आंकड़ा बीते 50 दिनों में सबसे कम है।

ये भी पढ़े -: महंगाई को लेकर कांग्रेस ने केन्द्र सरकार पर साधा निशाना


Spread the love

Related posts

MBBS कर रहे छात्रों को भी किया कोरोना की जंग में शामिल

Delhi Uptodate Desk-12

राष्ट्रपति कोविंद ने किया संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित

Delhi Uptodate: Desk-9

सीबीआई के नए निर्देशक सुबोध जयसवाल का शानदार निर्देश

Delhi Uptodate: Desk-9

Leave a Comment