Delhi Up to Date
Breaking News
Breaking News Multifarious Special Stories

यदि आपका ATM कार्ड भी हो गया है गुम, तो ऐसे करे ब्लाकॅ और नए कार्ड के लिए एप्लाई

Spread the love

(दिल्ली-अप-टु-डेट) नई दिल्ली। वर्तमान समय में ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर लेन देन से संबंधित सभी कामों में एटीएम कार्ड का महत्व बहुत ज्यादा हो गया हैं, लेकिन कई बार भाग—दौड़ करते समय या किसी दुर्घटना में एटीएम कार्ड खो जाता हैं जिसकों लेेकर व्यक्ति अधिक में चितिंत हो जाता हैं। कि किसी दूसरें के हाथ एटीएम लगनें से अंकाउट खाली हो जाएगा, लेकिन एटीएम कार्ड खोने पर आपको घबराने की जरुरत नहीं है ऐसा होने पर बैंक आपको अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए ऑनलाइन एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा देता है।

आपको बता दें कि किसी भी स्थिति में एटीएम के खोनें से SBI, HDFC और ICICI बैंक समेत देश के सभी बड़े बैंक अपने ग्राहकों को घर बैठे बैठे अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा देते हैं। SBI ने अपने ट्विटर हेंडल से ग्राहकों को डेबिट कार्ड खो जाने पर उसे रीइश्यू और ब्लॉक करने को लेकर स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी है। यदि आप SBI के ग्राहक है और आपका एटीएम कार्ड खो गया है तो सबसे पहले आप बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 112 211 और 1800 425 380 डायल करें।

ऐसें करें अपने गुम हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक

एटीएम को ब्लाक करने के लिए 0 का अंक दबाएं, इसके बाद आप 1 का अंक दबाएं और साथ ही अपने एटीएम कार्ड के अंतिम 5 डिजिट को टाइप करें। जानकारी को कंफर्म करने के लिए फिर से 1 दबाएं, इसके साथ ही आपका एटीएमकार्ड ब्लॉक हो जाएगा और सारी जानकारी मोबाइल नंबर पर आ जाएगी।

ऐसे करें नए एटीएम कार्ड के लिए एप्लाई

ग्राहक सबसे पहले बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 112 211 और 1800 425 380 डायल करें। अपना पुराना एटीएम कार्ड रीप्लेस करने के लिए 1 का अंक दबाएं, इसके बाद अपना बर्थ ईयर (जन्म तिथि) टाइप करें, अपनी जानकारी कंफर्म करने के लिए 1 का अंक दबाएं और कैंसल करने के लिए 2 का अंक दबाएं, इसके साथ ही आपकी नए कार्ड की रिक्वेस्ट दर्ज हो जाएगी, बैंक में रजिस्टर्ड एड्रेस पर कुछ दिनों में आपका नया एटीएम कार्ड पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़े-: Delhi News: न्यूड वीडियो कॉल कर युवक को बनाया शिकार


Spread the love

Related posts

सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल इस हफ्ते आएंगे भारत

Delhi Uptodate Desk-12

दबंग गर्ल मना रही हैं अपना 34वां जन्मदिन

Delhi Uptodate Desk-12

सुशांत सिंह की बहन ने पीएम मोदी से मांगी अपने भाई के लिए मदद

Harnam Dhawan

Leave a Comment