Delhi Up to Date
Breaking News
Business/Finance

दिल्‍ली मेट्रो में स्‍मार्ट कार्ड का बढ़ा इस्‍तेमाल

दिल्ली-अप-टु-डेट। नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने वर्ष 2022 में अब तक, दिल्ली मेट्रो के यात्रियों द्वारा नियमित यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड के प्रयोग में बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है। कोविड के प्रसार से पूर्व जहां स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करीब 70 प्रतिशत था। वहीं जनवरी 2022 से यह आंकड़ा लगभग 78 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

वर्ष 2002 में, यात्रा के लिए पेपर टिकट के स्थान पर टोकन और स्मार्ट कार्ड जारी करने वाली संस्था के रुप में दिल्ली मेट्रो विश्व की पहली मेट्रो रेल बनी पहले, स्मार्ट कार्ड को विदेशी वेंडर द्वारा खरीदा जाता था लेकिन अब भारत सरकार की महत्वपूर्ण पहल आत्मनिर्भर भारत मिशन के अंतर्गत इसका निर्माण पूर्णरुप से भारत में ही होता है। वर्तमान में, लगभग 2.5 करोड़ मेट्रो स्मार्ट कार्ड प्रयोग में हैं।

डीएमआरसी के प्रमुख कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि वर्ष 2002 में यात्रा के लिए पेपर टिकट के स्थान पर टोकन और स्मार्ट कार्ड जारी करने वाली संस्था के रुप में दिल्ली मेट्रो विश्व की पहली मेट्रो रेल बनी। पहले स्मार्ट कार्ड को विदेशी वेंडर द्वारा खरीदा जाता था लेकिन अब भारत सरकार की महत्वपूर्ण पहल ‘आत्मनिर्भर भारत’ मिशन के अंतर्गत इसका निर्माण पूर्णरुप से भारत में ही होता है। वर्तमान में, लगभग 2.5 करोड़ मेट्रो स्मार्ट कार्ड प्रयोग में हैं।

प्रतिदिन औसतन 10-12 हजार मेट्रो स्मार्ट कार्ड की बिक्री मेट्रो स्टेशनों से होती है। डीएमआरसी ने केवल स्मार्ट कार्ड प्रयोग करने वाले ग्राहकों के लिए अधिकतर मेट्रो स्टेशनों पर अलग से डेडीकेटेड एक्जिट गेट भी उपलब्ध कराया है। साथ ही प्रत्येक यात्रा पर 10 प्रतशत छूट दी जाती है तथा कम भीड़-भाड़ वाले समय (ऑफ पीक आवर) में मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने पर 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है।

डीएमआरसी ने हाल ही में, स्टेशनों पर यात्रियों के समय की बचत करने एवं उन्हें कतार से छुटकारा देने के लिए स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज/टॉप अप करने के लिए कई नई पहल की शुरुआत की है जिसमें स्मार्ट कार्ड को टीवीएम (टिकट वेंडिंग मशीन) से रिचार्ज/टॉप अप करने, विभिन्न बैंको द्वारा मेट्रो कॉम्बो कार्ड निर्गत करने, स्टेशन पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड से लेनदेन की सुविधा, dmrcsmartcard.com के प्रयोग से नेट बैंकिंग तथा मोबाइल वालेट आदि विकल्प शामिल हैं ।

इसके अतिरिक्त एक दिन में असीमित यात्रा के लिए 200/- रुपये (50/- रुपये रिफ़ंडेबल सेक्युरिटी जमा राशि) का एक-दिवसीय टूरिस्ट कार्ड तथा तीन दिन की असीमित यात्रा के लिए 500/- रुपये का 3- दिवसीय टूरिस्ट कार्ड (50/- रुपये रिफ़ंडेबल सेक्युरिटी जमा राशि) भी यात्रियों के लिए उपलब्ध है। डीएमआरसी अन्य मेट्रो प्रणालियों जैसे सिंगापुर और हांगकांग मेट्रो की भांति इस आंकड़े को बढ़ाने का इरादा रखती है जहां मेट्रो के लगभग 100 प्रतिशत यात्री मेट्रो कार्ड द्वारा सुगम और आनंदायक यात्रा का प्रतिदिन लाभ उठा रहे हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2020 में दिल्ली मेट्रो में 3-4 महीने के लिए स्मार्ट कार्ड का प्रयोग 100 प्रतिशत तक हो गया था जब एहतियातन 169 दिनों तक लगातार लॉकडाउन के बाद सितंबर 2020 में मेट्रो सेवाएं पुन: बहाल हुई थी।

यह भी पढ़ें -: 16 मई को लगने वाला हैं साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन बातों का रखे विशेष ध्यान

Share this :

Related posts

1 जनवरी से चेक पेमेंट के नियमों में होगा ये बदलाव

Harnam Dhawan

अब मुफ्त में मिलेंगे मास्क

Mannat @Delhi Uptodate

दुर्घटनाएं होने वाले स्थानों को सरकार करा रही चिन्हित

Mannat @Delhi Uptodate