Delhi Up to Date
Breaking News
Multifarious

दिल्ली में कम किराया वाला Fully Electric बस आज से शुरू, इस जगह से पकड़ सकते हैं ये बस

दिल्ली-अप-टु-डेट। दिल्ली के लोगों के लिए खास तोहफा दिल्ली के परिवहन विभाग ने दिया है दिल्ली के परिवहन विभाग ने दिल्ली में पहली बार 100% पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक पर चलने वाली बड़ी बेस्ट बसों के बेड़े को सड़कों पर उतार दिया है इसका परिचालन आज 17 जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। इलेक्ट्रिक बस का तोहफा दिल्ली वालों के लिए हर तरीके से फायदे का सौदा है इस बस का किराया अमूमन अन्य यातायात सार्वजनिक साधनों के तुलना से कम है।

images 2022 01 17T153606.287

इसमें दिव्यांग जनों के लिए बस पर ही रैंप लगे हुए हैं जो कि मुख्य रूप से विदेशों में सार्वजनिक परिवहन में देखने को मिलते हैं बस में जीपीएस और लाइव ट्रैकिंग की सुविधा दी गई है इससे व्यक्ति अपने मोबाइल ऐप में अपने नजदीक आ रहे या अपने पास से दूर जा रहे अपने रूट पर के बस देख सकते हैं मोबाइल ऐप में दिल्ली की सारी अन्य इलेक्ट्रिक बस से भी एक साथ दिखाई देंगी अतः आप अपने रूट पर केवल खड़े हो कर देख सकते हैं कि कितनी देर में आपको इलेक्ट्रिक बस आएगी।

साथ ही बस में महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पिंक सीट और उसके साथ ही पैनिक बटन लगाया गया है पैनिक बटन दबाते ही अगल-बगल के आपातकालीन सेवाओं को सूचना मिल जाएगी जिसमें पुलिस विभाग और फायर ब्रिगेड जैसे आपातकालीन सेवाएं शामिल हैं। इन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से चालू किया जा रहा है और दिल्ली की सड़कों पर 5000 अलग-अलग रूटों पर पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक बस को सेवा में लाया जाएगा जिसके लिए दिल्ली सरकार पहले से ही ऑर्डर दे चुकी हैं

जान लीजिए पूरे मार्ग का रूट

यह रुट कुल मिलाकर 27 किलोमीटर लंबा होगा , और अब रुट की बात करे तो यह है

इंद्रप्रस्थ डिपो से होते हुए

आईटीओ
तिलक मार्ग
मंडी हाउस
बाराखंभा रोड
कनॉट प्लेस
जनपथ
राजेश पायलट मार्ग
पृथ्वीराज रोड
अरबिंदो मार्ग
सफदरजंग
रिंग रोड
साउथ एक्सटेंशन
आश्रम
जंगपुरा
इंडिया गेट
हाई कोर्ट होते हुए
प्रगति मैदान तक जाएगी

ये भी पढ़े –: IPL के इस सीजन में दिल्ली का अनोखा खेल, जानकर रह जाएंगे दंग
Share this :

Related posts

दोस्तों के साथ-साथ दुश्मनों से भी होते है ये फायदें-:

Mannat @Delhi Uptodate

मौसम विभाग ने जताई दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

Mannat @Delhi Uptodate

दिल्ली में मीट-मांस बेचने वालों को मिलेगी ये सजा

Mannat @Delhi Uptodate