Delhi Up to Date
Breaking News
Health

स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए लाभकारी होता हैं अनानास का जूस

दिल्ली-अप-टु-डेट।  नई दिल्ली। अधिक गर्मी पड़ने पर कई लोग खाने से ज्यादा लिक्विड डाइट पर ध्यान देते हैं और जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं क्योकि जूस पीने से शरीर को ठंडक के साथ-साथ इंस्टेंट एनर्जी भी मिल जाती है। ऐसे में अनानास का जूस एक बेहतरीन ऑप्शन है, अनानास एक ऐसा फल है जो खट्टे-मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है इसका जूस काफी स्वादिष्ट होने के साथ—साथ शरीर के लिए लाभकारी होता है।

ये है अनानास से होने वाले फायदें —:

आंखों के लिए फायदेमंद – अनानास में विटामिन ए पाया जाता है, जो आखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

सूखे-फटे होठों से राहत – यदि आप बार-बार होठों के सूखने और परत झड़ने से परेशान हैं तो आप अनानास का जूस जरूर पीएं।

अर्थराइटिस में फायदेमंद – इसमें मौजूद बीटा-कैरोटिन और विटामिन ए जोड़ों में दर्द, ऐंठन इत्यादि को कम कर सकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

बढ़ते वजने को करे नियंत्रित – अनानास का जूस वजन कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है। अनानास में भरपूर विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-ऑबेसिटी गुण भी पाया जाता है जो वजन को नियंत्रित करने या कम करने में मदद कर सकता है।

बूस्ट करे इम्यूनिटी – कोरोना काल में लोगों ने इम्यूनिटी को मजबूत करने पर काफी ध्यान दिया। गर्मियों के मौसम में अनानास का जूस स्वाद के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। अनानास में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए – अनानास में भारी मात्रा में मैग्निशियम पाया जाता है, जिससे हड्डियों और टिशूज को ताकत मिलती है।

ये भी पढ़े –:   CBSE बोर्ड ने Admit card के साथ जारी की एग्जाम गाइडलाइन
Share this :

Related posts

भारत में कोरोना के कुल मामले हुए 70 लाख के पार

[email protected] Uptodate

12 साल से कम उम्र वाले बच्चों पर होगा वैक्सीन का ट्रायल।

Mannat @Delhi Uptodate

कोरोना संक्रमण व संक्रमित लोगो की मौत: भारत तीसरे नम्बर पर

Narender Dhawan