Delhi Up to Date
Breaking News
National

UP में पीएम मोदी ने 9 मेडिकल कॉलेजों का किया लोकार्पण

Spread the love

(दिल्ली-अप-टु-डेट)  सिद्धार्थनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सिद्धार्थनगर समेत उत्तर प्रदेश के 9 मेडिकल कालेजों का एक साथ लोकार्पण किया। इन पर 2329 करोड़ रुपये की लागत आई है। इनमें सिद्धार्थनगर समेंत जौनपुर, फतेहपुर, देवरिया, एटा, गाजीपुर, मिर्जापुर, हरदोई और प्रतापगढ़ शामिल हैं। इन सभी मेडिकल कालेज में इसी सत्र से 100-100 सीटों पर एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू होंगी।

पीएम मोदी ने कहा कि सात साल में उप्र के विकास पर बहुत ध्यान दिया गया है, बजट कई गुना बढ़या गया है। उप्र में वर्ष 2013-14 में 30 मेडिकल कालेज थे लेकिन अब इनकी संख्या 66 हो गई है। मेडिकल ग्रेजुएट की संख्या दुगुनी हो गई है। एक हजार की जनसंख्या पर एक चिकित्सक होना चाहिए लेकिन भारत में अब 850 की आबादी पर चिकित्सक उपलब्ध हैं।

इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, प्रभारी मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी, सांसद जगदंबिका पाल, विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मनसुख ने कहा कि मेडिकल कालेज खुलने से यहां के लोगों को इलाज की अच्छी सुविधा मिलने का रास्ता साफ हो गया है। नवयुवकों को मेडिकल की पढ़ाई की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़े -:  दिल्ली: तिहाड़ जेल में बंद कैदियों के बीच हुआ खून-खराबा, 3 कैदी घायल 


Spread the love

Related posts

महात्मा गांधी की परपोती आशीष लता रामगोबिन को मिली 7 साल की सजा।

Delhi Uptodate: Desk-9

सेना प्रमुख नरवणे ने लगाई पाकिस्तान को फटकार

Harnam Dhawan

भूकंप के झटकों से हिली धरती

Delhi Uptodate Desk-12

Leave a Comment