Delhi Up to Date
Breaking News
Multifarious

करवाचौथ को स्पेशल बनानें के लिए ऐसे करे पूजा की थाली, करवा और छन्नी की सजावट

Spread the love

(दिल्ली-अप-टु-डेट)  नई दिल्ली। चल रहे फेस्टिव सीजन में एक के बाद एक त्यौहारों का जश्न मनाया जा रहा हैं। नवरात्रों के बाद दशहरा और अब करवा चौथ व्रत। करवा चौथ व्रत सभी सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता हैं। सुहागिनों को बेसब्री के साथ इस व्रत का इतेंजार होता है। इस दिन हर सुहागन औरत अपनी पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है इस खास मौके पर महिलाएं बहुत दिन पहले से ही तैयारियों में लग जाती हैं। इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं और आम दिनों के मुकाबले अपने लुक में बदलाव करने की कोशिश करती हैं। माना जाता है कि पहली दफा व्रत रखने वालों को कई बातों का खास—तौर से ध्यान रखना पड़ता हैं, ताकि किसी भी चीज में कोई भी गलती न हो। करवा चौथ की पूजा में करवा की थाली का बहुत महत्व होता है। ऐसे में आप अपने करवाचौथ को स्पेशल बनानें के लिए अपनी पूजा की थाली को कुछ इस तरह से सजाएं।

करवा चौथ के मौके पर बाजार से एक सुंदर सी थाली लेकर आए. आप थाली का साइज अपने हिसाब से चुन सकती हैं लेकिन, थाली खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा छोटे साइज की थाली न खरीदें फिर इस थाली को मार्केट में मिलने वाले रंगीन पेपर से सजाएं, रंगों का चुनाव आप अपनी पसंद से कर सकती हैं। आप आपके साड़ी या ड्रेस के कलर के अनुसार भी पेपर के रंग का चुनाव कर सकती हैं।

प्लेट को सजाने के बाद आप छन्नी को भी सजा सकती हैं चांद को अर्घ देने वाले कलश को भी सजाना न भूलें, आप चाहें तो कलश को गोल्डन रंग के पेपर से डेकोरेट कर सकती हैं। थाली को कलरफुल पेपर से सजा देने के बाद आप इसे डिजाइनर गोटे से किनारे-किनारे लगा सकती है। यह गोटा आप थाली के अनुसार और अपनी पसंद से चुन सकती हैं, इसे आप ग्लू की मदद से चिपका सकते हैं. यह थाली को बहुत खूबसूरत लुक देगा।

आप चाहें तो इस गोटे की सजावट आप कलश और छन्नी में भी कर सकते हैं, इससे आपकी करवा की थाली बहुत खूबसूरत लगने लगेगी। इसके बाद आप चाहें तो थाली पर जरूरत के अनुसार डिजाइनर बर्ड्स भी लगा सकते हैं। अगर आपकी थीली मीडियम साइज की है तो डिजाइनर बीड्स न लगाएं और अगर आपकी थाली बड़ी है तो इसे आप लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े -: देश में फिर दी कोरोना के बढ़ते मामलों ने दस्तक

 

 


Spread the love

Related posts

रात को सोने से पहले न करें इन चीजों का सेवन, हो सकता हैं हानिकारक

Delhi Uptodate: Desk-9

कड़वा करेला सब्जियों में एक गुणकारी सब्जी?

Delhi Uptodate: Desk-9

जो लोग ग्लास की जगह बोतल से पीते हैं पानी हो जाए सावधान!

Delhi Uptodate Desk-12

Leave a Comment