Delhi Up to Date
Breaking News
National

Tomato Flu: तेजी से बढ़ रहे हैं टोमैटो फ्लू के मामले

दिल्ली-अप-टु-डेट। नई दिल्ली। कोरोना कहर के बाद देश में तेजी से बढ़ रहे है टोमैटो फीवर के नए मामले। ये नए वायरस के सबसे अधिक मामलों की पुष्टि 5 साल से कम उम्र के बच्चों में देखने को मिल रही हैं। भारत के दक्षिणी राज्य केरल के कोल्लम जिले में टोमैटो फीवर के मामले बढ़ने से हर कोई हैरान है फिलहाल इस बुखार के असल वजहों की पूरी जानकारी नहीं मिल पा रही है, लेकिन इसको फैलने से रोकने की कोशिशें लगातार जारी है।

आपको बता दें कि टोमैटो फीवर एक तरह का फ्लू है जो छोटे बच्चों पर हमला कर रहा है, हालांकि इसके असली कारणों का पता नहीं चल पाया है कई एक्सपर्ट्स इसके पीछे डेंगू या चिकनगुनिया को वजह बता रहे हैं। इस तरह की फ्लू में बच्चों की स्किन पर लाल छाले हो जाती हैं, कई बार ये टमाटर के आकार का भी दिखने लगका है, यही कारण है कि इसे टोमैटो फीवर कहा जाता है। भले ही ये बीमारी केरल में ही अपना कहर ढा रही है, लेकिन दूसरे राज्यों को भी अलर्ट रहने की जरूरत है।

हेल्थ डिपार्टमेंट इस रोग से बचाव के लिए जागरुकता अभियान चला रहा है ताकि ये बीमारी कहीं विकराल रूप न ले, आइए टोमैटो फीवर के बारे में विस्तार से जानते हैं और इससे आखिर कैसे बचा जा सकता है। अगर बच्चे के शरीर पर लाल चकत्ते हो जाएं तो उन्हें इसे खुजलाने से रोकें, संक्रमित मरीज से अपने सेहतमंद बच्चों को दूर रखें और उनकी चीजें यूज करन से बचें, गर्मी के मौसम में अपने लाडले के शरीर में पानी की कमी न होनें दें, फलों के जूस पिताले रहें।

ये भी पढ़े –: इस SMS के जरिए जानिए पेट्रोल-डीजल की नई कीमते
Share this :

Related posts

प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच मुलाकात की कोई योजना नहीं

Admin

कर्नाटक के शिमोगा में हुए एक के बाद एक 50 धमाके, 8 लोगों की हुई मौत

[email protected] Uptodate

विराट कोहली ने कैच छोड़ने मे पीछे छोड़ा क्रिस जोर्डन को

Sourav Joshi