Delhi Up to Date
Breaking News
Education

बिना 12वीं पास छात्र भी कर सकते हैं वीडियो एडिटिंग कोर्स, होनी चाहिए ये स्किल्स

दिल्ली-अप-टु-डेट। मार्केट में अब मीडिया और फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले क्रिएटिव लोगों के लिए वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में बहुत सारे रास्ते खुल गए हैं। आज आप अच्छी से अच्छी फिल्में देखकर हीरो- हीरोईन और डायरेक्टर की तारीफ जरूर करते होंगे, लेकिन इन सबके पीछे वीडियो एडिटिंग करने वाले उन लोगों की भी मेहनत छिपी रहती है, जो कभी कैमरे के सामने नहीं दिखते। आज वीडियो एडिटर्स को किसी भी पोस्ट प्रोडक्शन प्रक्रिया की रीढ़ की हड्डी माना जाता है। आइए जानते हैं इस क्षेत्र में कैसे करियर बना सकते हैं।

इस प्रोफेशन में प्रवेश करने के लिए किसी औपचारिक शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। अगर आपने 12वीं पास भी नहीं की है, फिर भी इस कोर्स को कर सकते हैं। बता दें, इस कोर्स के लिए सबसे जरूरी स्किल्स ये है कि उम्मीदवार को वीडियो एडिटिंग में रुचि होनी चाहिए। यानी उम्मीदवार को वीडियो एडिट करने में मजा आता हो। क्योंकि ये काम दिमाग का है। ऐसे में इसे जितना मजे से किया जाएगा, रिजल्ट उतना ही अच्छा आएगा।

इस प्रोफेशन के लिए कल्पनाशील और तकनीकी जानकार होना जरूरी है। यानी एडिटिंग करने बाद वह वीडियो कैसे दिखेगा, इसकी पूरी तस्वीर आपके दिमाग में होनी चाहिए। यदि आप क्रिएटिव स्वभाव के नहीं है तो आप बस एक अच्छे वीडियो एडिटर नहीं बन सकते। क्योंकि एत वीडियो एडिटर ही हैं जो किसी भी आम दिखने वाली वीडियो में जान फूंक देते हैं।

इसी के साथ वीडियो एडिटिंग करियर को अपने प्रोफेशन में हो रहे लेटेस्ट टेक्निकल डेवलपमेंट हेपनिंग से तालमेल बिठाने की आवश्यकता है। ताकि वह वक्त के साथ और मार्केट कि डिमांड को समझें। वीडियो एडिटिंग की नौकरी की संभावनाएं मीडिया हाउस, बड़े फिल्म स्टूडियो, इलेक्ट्रॉनिक न्यूज चैनल ग्रुप के अलावा, देश भर में फैले विभिन्न प्रोडक्शन हाउसों में भी है। इसी के साथ फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफॉर्म में ऑनलाइन वीडियो क्लिप की बढ़ती लोकप्रियता के कारण भी वीडियो एडिटर की काफी डिमांड बढ़ रही है।

ये भी पढ़े –:
दिल्ली के मुंडका में हुए अग्निकांड में मृतकों के परिजनों को PMNRF से दो-दो लाख के मुआवजे की घोषणा, घायलों को 50 हजार
Share this :

Related posts

ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर एबीवीपी ने जताई आपत्ति, ऑनलाइन न कराएं परीक्षाएं

Mannat @Delhi Uptodate

Delhi Schools Reopening: दिल्ली के स्कूलों को लेकर अहम बैठक

Harnam Dhawan

15 दिसंबर तक भर सकते इग्नू के फार्म

Mannat @Delhi Uptodate