Delhi Up to Date
Breaking News
Politics

whatsapp पर पॉर्न क्लिप भेजने से आपका अकाउंट हो सकता हैं बैन

दिल्ली-अप-टु-डेट।  नई दिल्ली। वर्तमान समय में अधिकतर लोग इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं, इस समय भारत में करीब 49 करोड़ वॉट्सऐप यूजर्स हैं। लेकिन हाल में इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने कानून और गाइडलाइन का पालन न करने वाले 18.05 लाख भारतीयों के अकाउंट को मार्च में बंद कर दिया। हालांकि, इससे पहले भी कंपनी ऐसा कर चुकी है, लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल बना हुआ हैं कि आखिर कि क्या है वॉट्सऐप की गाइडलाइन, कब-कब वॉट्सऐप आपका अकाउंट बैन कर सकता है, बैन होने पर कैसे रीस्टोर कराएं अपना अकाउंट?

तो आइए जानते है, इन सवालों के जवाब

अगर इस प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स आपको ब्लॉक कर चुके हैं तो ऐसे अकाउंट पर वॉट्सऐप नजर रखता है, ऐसे मामलों की शुरुआत में अस्थायी तौर पर अकाउंट बैन कर दिया जाता है। अगर फिर भी ब्लॉक करने के मामले लगातार बढ़ते हैं तो वॉट्सऐप हमेशा के लिए वो अकाउंट बंद कर सकता है।

अगर वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने के साथ आप ऐसी ही दूसरी थर्ड पार्टी ऐप जैसे वॉट्सऐप प्लस, वॉट्सऐप बीटा का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे कंपनी ने नहीं जारी किया है तो आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है, यानी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने पर ऐसी थर्ड पार्टी ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करने से बचें।

बता दें कि अंजान नम्बर पर बार-बार मैसेज भेजना, आपत्तिजनक चीजें ट्रांसफर करना और कोई ऐसी एक्टिविटी करना जो अपराध के दायरे में आती हो तो ऐसी कार्रवाई की जा सकती है, अगर आप किसी यूजर को ऐसे मालवेयर और फिशिंग लिंक भेज रहे हैं, जिससे डिवाइस हैक होने का खतरा या उसे किसी तरह का नुकसान हो सकता है तो कार्रवाई की जा सकती है।

ऐसे फेक मैसेज या वीडियो जो हिंसा की वजह बन सकते हैं, पॉर्न क्लिप या फिर किसी को धमकाने वाले मैसेज भेजते हैं तो भी वॉट्सऐप आपके अकाउंट पर प्रतिबंध लगा सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

ये भी पढ़े –: पेट्रोल डीजल के ताजा रेट जारी, आम आदमी को राहत

Share this :

Related posts

अभद्र टिप्पणी को लेकर महिलाओ से माफी मांगे आजम खान: मायावती

Mannat @Delhi Uptodate

दिल्ली में हुई हिंसक घटनाओं के लिए कांग्रेस जिम्मेदार: अमित शाह

Mannat @Delhi Uptodate

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी हुआ कोरोना वायरस

[email protected] Uptodate